हरियाणा में भगवा यात्रा पर हमले से भड़का आक्रोश

Rashtrabaan
Highlights
  • हरियाणा के नूह में मुस्लिम समुदाय द्वारा किया गया पथराव, भारी फोर्स की गई तैनात

नूह, राष्ट्रबाण। हरियाणा के नूह जिले में सोमवार दोपहर को भगवा यात्रा के दौरान हिंसा भड़क गई। वहीं भगवा यात्रा जब जिले के नल्हड महादेव मंदिर से निकलकर झंडा पार्क पहुंची को मुस्लिम समुदाय के गुट ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। इसके बाद हिंदूवादी संगठनों के लोग भी भड़क गए और जवाब में पत्थरबाजी की गई। यह हिंसा इतनी ज्यादा थी कि पुलिस वाले कम पड़ते दिखे। कुछ देर के लिए पुलिस पीछे हटी और थोड़ी देर बाद बड़ी संख्या में फोर्स की तैनाती कर दी गई। आशंका है कि स्थिति को संभालने के लिए कुछ समय के लिए इंटरनेट भी बंद कर दिया गया। बताया जा रहा है कि नसीर और जुनैद की हत्या के मामले में आरोपी मोनू मानेसर ने एक वीडियो जारी किया था और मेवात आने की बात कही थी। इस यात्रा में शामिल होने की बात भी उसने कही थी। उसके इस वीडियो को लेकर ही कुछ लोग नाराज थे और यात्रा पर हमले के लिए पहले से तैयार होने की बात कही जा रही है। पत्थरबाजी के अलावा फायरिंग किए जाने की बात भी सामने आ रही है। कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं, जिनमें उपद्रवी बसों और अन्य वाहनों में तोडफ़ोड़ करते दिख रहे हैं। इस हिंसक झड़प में कुछ लोग घायल भी हुए हैं। फिलहाल स्थिति संभली हुई है, लेकिन तनाव बरकरार है। बता दें कि गौहत्या से जुड़े कई मामलों के चलते भी नूह में कई बार तनाव पैदा हो चुका है।

- Advertisement -

३ जिलों से बुलाई गई पुलिस फोर्स
नूंह में तनावपूर्ण हालात को देखते हुए साथ लगे पलवल, फरीदाबाद और रेवाड़ी जिलों से अतिरिक्त पुलिस फोर्स बुलाई गई है। सोमवार दोपहर दो गुटों के बीच हुए पथराव में कई पुलिसकर्मियों को भी चोटें आई हैं। नूंह में होडल बाइपास और आसपास के इलाके में स्थिति बेहद तनावपूर्ण बनी हुई है। यहां उपद्रवियों ने कई गाडिय़ों को आग के हवाले कर दिया। इसी बीच विवाद बढऩे के बाद पूरे नूंह शहर का मार्केट बंद हो गया। सबसे पहले तिरंगा पार्क के आसपास के इलाके की दुकानें बंद हुईं। उसके बाद देखते ही देखते नूंह सिटी के मेन मार्केट के अलावा नया बाजार, गली बाजार और होडल बाइपास समेत शहर के दूसरे मार्केट भी दुकानदारों ने बंद कर दिए। शहर के आसमान में काला धुआं नजर आ रहा है।

- Advertisement -

बजरंग दल ने किया था बृजमंडल यात्रा का आयोजन
बता दें कि विश्व हिंदू परिषद (विहिप) और मातृशक्ति दुर्गावाहिनी की तरफ से हर साल नूंह इलाके में बृजमंडल यात्रा निकाली जाती है। यह यात्रा नूंह से शुरू होती है और इसका समापन फिरोजपुर झिरका के गांव सिगार में होता है।

- Advertisement -

मोनू मानेसर ने वीडियो में क्या कहा
बताया जा रहा है कि एक दिन पहले मोनू मानेसर ने वीडियो जारी करके कहा, जय गौमाता, जय श्रीराम, मैं आपका भाई मोनू मानेसर, बजरंग दल प्रांत गौरक्षा प्रमुख, हरियाणा से। सभी भाइयों को बड़ी खुशी के साथ बताया जा रहा है कि 31 जुलाई 2023 दिन सोमवार को मेवात बृजमंडल यात्रा है। सभी भाई बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। मेवात के सभी मंदिरों में जाएं। ज्यादा से ज्यादा संख्या में जाएं। हम खुद यात्रा में शामिल रहेंगे। हमारी पूरी टीम इस यात्रा में शामिल होगी। मोनू मानेसर भिवानी में 2 मुस्लिम युवकों को किडनैप कर बोलेरो में जिंदा जलाने के केस में पिछले 5 महीने से फरार है।

- Advertisement -

Share This Article
Leave a comment
error: Content is protected !!