चारधाम यात्रा सहित केदारनाथ-बदरीनाथ यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर, तीर्थ यात्रियों को हो सकती है परेशानी

Rashtrabaan

देहरादून, राष्ट्रबाण। अगर आप परिवार के साथ चार धाम यात्रा सहित केदारनाथ-बदरीनाथ यात्रा की विचार बना रहे हैं तो यह खबर आपको परेशान कर सकती है। दरअसल बदरीनाथ धाम में भी प्रशासन ने सख्ती का ऐलान किया है। तो दूसरी ओर, उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में बारिश पर अपडेट है। बारिश को लेकर आईएमडी की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। केदारनाथ में भू-स्वामित्व (भूमिधर अधिकार) सहित अन्य मांगों को लेकर तीर्थपुरोहितों और स्थानीय व्यापारियों ने रविवार को भी धरना दिया। मांगें पूरी नहीं होने से नाराज आंदोलित तीर्थ पुरोहितों और व्यापारियों ने सोमवार से आमरण अनशन शुरू करने का ऐलान किया है। केदारनाथ में बीते शनिवार को तीर्थ पुरोहितों एवं व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद करके प्रदर्शन किया था। रविवार को होटल, दुकानें एवं अन्य प्रतिष्ठान तो खुले रहे, लेकिन तीर्थ पुरोहितों एवं स्थानीय व्यापारियों ने धरना दिया। श्री केदारसभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी ने बताया कि केदारनाथ आपदा के 10 साल हो गए हैं, किंतु सरकार तीर्थ पुरोहितों और स्थानीय व्यापारियों को भूमिधर अधिकार नहीं दे पाई है। वॉस आउट हुए भवनों को लेकर भी गंभीर नहीं है। बिना तीर्थपुरोहितों को विश्वास में लिए खड़े भवनों से छेड़छाड़ की जा रही है। वर्ष 2013 की आपदा में बहे भवनों के स्थान पर जो नए भवन बने हैं, वो उन्हें सौंपे जाएं। तीर्थ पुरोहितों को केदारनाथ में भूमि का अधिकार दिया जाए।
समिति ने चेताया है की अगर उनकी मांगे पूरी नही होती है तो वह सोमवार से केदारनाथ में आमरण अनशन शुरू कर देंगे।

- Advertisement -

बदरीनाथ में लाइसेंसी हथियार वालों की होगी जांच….

- Advertisement -

बदरीनाथ में फायर की घटना के बाद पुलिस ने सख्त कदम उठाने की बात कही है। पुलिस बदरीनाथ क्षेत्र में लाइसेंस हथियार रखने वालों की जांच में जुट गई है। पुलिस अधीक्षक रेखा यादव ने कहा है कि बदरीनाथ धाम में किसी को हथियार रखने की जरुरत क्यों पड़ रही है इसकी बारीकी से जांच की जाएगी। इसके साथ ही बाहर से आने वाले लोगों पर भी पुलिस की सतर्क निगाह रहेगी। बदरीनाथ धाम की संवेदनशीलता को देखते हुए स्थानीय व्यापारियों, होटल संचालकों आदि के अलावा अन्य जनपदों से उपलब्ध लाइसेंसी शस्त्रत्तें के सत्यापन किए जाने के निर्देश प्रभारी निरीक्षक बदरीनाथ को दिए है।

- Advertisement -

उत्तराखंड में बारिश पर अलर्ट……

- Advertisement -

उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में बारिश पर अलर्ट जारी किया गया है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री वालों जिलों में बारिश पर अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील की जाती है कि चार धाम रूट पर जाने से पहले एक बार मौसम पूर्वानुमान का अपडेट जरूर ले लें।

- Advertisement -

Share This Article
Leave a comment
error: Content is protected !!